आज के समय में शायद ही कोइ होगा जो कि फोटोग्राफी शब्द से अंजान हो। साधारण भाषा में फोटोग्राफी से मतलब फोटो खींचने से है। लेकिन ये आप पर निर्भर करता है कि आप इस काम को कितने creative तरीके से कर सकते हो।

फोटो बिना कुछ कहे अपनी भावनाये व्यक्त करने का एक अच्छा माध्यम है। अब से कुछ साल पहले ये फोटोग्राफी हमारे लिए इतना आसान नहीं था। इस काम के लिए हमें बहुत ही महंगा कैमरा चाहिए होता था या फिर किसी फोटो स्टूडियो में जाकर पैसा खर्च करना पड़ता था।

 हम कुछ भी देखते है, उसका चित्र एक समय सीमा तक ही हमारे दिमाग में स्टोर रहता है। एक समय अवधि के बाद यह धुधला होता ही जाता है। लेकिन फोटो खींच हम उस याद को जब तक चाहे तब तक सुरक्षित रख सकते है।

फोटोग्राफी शब्द की उत्पत्ति ग्रीक शब्द फोटोज मतलब प्रकाश और ग्राफीन मतलब खींचने से मिलकर हुई है। इसका मतलब हुआ प्रकाश का use करते हुए किसी के चित्र को प्रकट करना।

विश्व फोटोग्राफी दिवस कब मनाते है ::

विश्व फोटोग्राफी दिवस प्रत्येक वर्ष 19 अगस्त को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मनाया जाता है।

शुरुआत कब हुई :

आधिकारिक तौर पर विश्व फोटोग्राफी दिवस मनाने की शुरुआत 19 अगस्त 2010 से की गयी थी।

क्यों मनाया जाता है : 
बीता हुआ समय वापिस नहीं आता है। लेकिन उन यादों को सहज कर रखने की व्यवस्था आज हमारे पास है। हम फिर से उन यादों में जा कर उन्हें जीने लगते है। बात मनोरंजन की हो, सुरक्षा की हो, जानकारी की हो, कुछ भी हो, कोइ भी क्षेत्र हो इस डिजिटल जमाने में बिना photos, videos के बिना कोइ बात नहीं होती है। फोटोग्राफी के इस महत्व को देखते हुए 19 अगस्त को विश्व फोटोग्राफी दिवस मनाया जाता है।

·  क्या रहा था कैमरे का इतिहास
 
·  डिजिटल कैमरे के पीछे फोटो खींचने की तकनीक
·  फोटोग्राफी में बेहतरीन करियर
जानने के लिए

Full Article Here

Click Here